0

Dustin Hoffman Is The Best Actor Ever – /Film

Share

निर्देशक सिडनी पोलाक की मेज पर आने से पहले “टूत्सी” को कई बदलावों से गुजरना पड़ा। पटकथा लेखक आए और गए, जैसा कि महान हैल एशबी ने किया था, जिन्हें अपनी पिछली फिल्म के अधूरे संपादकीय कर्तव्यों के कारण कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ा था। पीटर सेलर्स और माइकल केन जैसे सितारों ने परियोजना के विकास के आरंभ में ही इसकी परिक्रमा की। हर कोई एक हिट की गंध महसूस कर सकता था। लेकिन केवल पोलाक और डस्टिन हॉफमैन ने इसे क्रॉस-ड्रेसिंग लार्क से अधिक के रूप में देखा.

हॉफमैन के लिए यह घर के करीब है। माइकल डोर्सी न्यूयॉर्क शहर के एक संघर्षरत अभिनेता हैं जिनकी कठिन “विधि” प्रतिष्ठा ने उन्हें स्थिर काम से ब्लैकलिस्ट कर दिया है। वह अभिनय सिखाता है और ऐसा लगता है कि वह अपने विद्यार्थियों से प्यार करता है, लेकिन वह इस बात से भयभीत है कि बड़े ब्रेक के बाद वह बूढ़ा हो गया है। अफ़सोस, उसके लिए वहाँ कोई बेंजामिन ब्रैडॉक नहीं है। यह महसूस करते हुए कि उनके स्वभाव ने उन्हें अनुपयुक्त बना दिया है, डोर्सी ने विधि को दोगुना कर दिया और संघर्षशील अभिनेत्री डोरोथी माइकल्स बन गईं।

सभी महान अभिनेताओं के पास सहानुभूति का गहरा भंडार होता है, और शुरुआत में ही यह स्पष्ट है कि डोर्सी ने अपने एंटीना को बुरी तरह तोड़ दिया है। लेकिन डोरोथी के रूप में, वह अचानक नई, यद्यपि विषाक्त उत्तेजनाओं से निपट रहा है, और वह तुरंत एक कलाकार के रूप में पुनर्जन्म लेता है। भावनात्मक रूप से, वह घर के पैसे से खेल रहा है; वह सेक्सिस्ट निर्देशकों को चुनौती दे सकते हैं क्योंकि एक आदमी के रूप में उनकी आजीविका, जो कि अविकसित है, दांव पर नहीं है। इसलिए वह खुद को इस भूमिका में झोंक देता है और, डोरोथी, खुद के लिए खड़ी होकर, एक नेटवर्क सोप ओपेरा में एक भूमिका प्राप्त करती है। अब असली विसर्जन शुरू होता है.

लोग डोरोथी को उसकी स्पष्टवादिता और दयालुता के लिए पसंद करते हैं क्योंकि डोर्सी उसे एक नायक के रूप में निभा रहा है। उनके सहकर्मी उनके दर्शक हैं, और वे डोरोथी को डाबनी कोलमैन के सेक्सिस्ट निर्देशक (जो जेसिका लैंग की प्रतिभावान, जूली निकोल्स के साथ एक अनुचित, मानसिक रूप से अपमानजनक संबंध चला रहे हैं) से जोड़े रखने के लिए समर्थन कर रहे हैं। एक निश्चित बिंदु पर, डोरोथी होना डोरसी के लिए एक धर्मयुद्ध बन जाता है, जो तब तक अद्भुत है जब तक कि लैंग के विधवा पिता, लेस (चार्ल्स डर्निंग) को उससे प्यार नहीं हो जाता। डोरसी का धोखा अब उतना प्यारा नहीं रहा, और जब वह अंततः चरित्र तोड़ता है, तो हम लेस के लिए टूट जाते हैं।

इसके अलावा, जबकि डोरसी ने शो व्यवसाय में एक महिला होने की बेइज्जती का एक दर्दनाक सबक सीखा है, हम आश्चर्यचकित रह गए हैं कि क्या एक आदमी का ज्ञानोदय इस सभी भावनात्मक मलबे के लायक था।

#Dustin #Hoffman #Actor #Film